हमारा स्वास्थ ही हमारा सबसे बड़ा धन है। वर्ष 1950 से प्रतिवर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्थापना दिवस के रूप में 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मानाया जाता है। 

विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य विश्व की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर करना, दुनियाभर में एक समान स्वास्थ्य सुविधाओं मुहैया कराना, तथा लोगों में स्वास्थ के प्रति जागरूकता फैलाना, स्वास्थ्य संबंधी मामलों से जुड़े सभी मिथकों को दूर करना और वैश्विक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर विचार करना है।

यह संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसियों, सरकारी स्वास्थ्य प्रशासन, पेशेवर समूहों और ऐसे अन्य संगठनों जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करते हैं, उनके साथ प्रभावी सहयोग स्थापित करता है, तथा सरकारों के अनुरोध पर स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिये सहायता भी प्रदान करता है। यह ऐसे विशेषज्ञों और पेशेवर समूहों के मध्य सहयोग को बढ़ावा देता है, जो स्वास्थ्य प्रगति के क्षेत्र में योगदान देते हैं।

विश्व स्वास्थ्य दिवस के लिए हर बार एक विषय तय किया जाता है और इस बार यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 का विषय है - ‘एक निष्पक्ष और स्वस्थ दुनिया का निर्माण’। 

दुनिया स्वास्थ्य संबंधी कई सारी समस्याओं से जूझ रही है। कोरोना महामारी ने विश्व की प्रगति में विघ्न उत्पन्न किए हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम सब मिलकर प्रयास करें। खुद भी स्वस्थ हों तथा औरों को भी स्वस्थ रखने में अपना योगदान दें।